यूक्रेन (Ukraine) पर रूस (Russia) के आक्रमण ने दुनिया को झकझोर कर रख दिया  है और दूसरे विश्व युद्ध के बाद दुनिया के सामने सबसे बड़े मानवीय संकट ओर धकेल दिया है. इस संकट ने अंतरराष्ट्रीय राजनीति (Internati में सबसे प्रभावशाली शख्सियतों में से एक को भी केंद्र में ला दिया है और वो है रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin). व्लादिमीर पुतिन दशकों से रूस में मामलों के शीर्ष पर रहे हैं और उन पर पश्चिमी देश (Western Countries) हमेशा नजर रखते रहे हैं लेकिन यूक्रेन (Ukraine) में, विशेष रूप से 21वीं सदी में हमला करने के उनके फैसले ने कुछ अनुभवी राजनयिकों और नीति निर्माताओं को भी चौंका दिया है.

पुतिन ने हमेशा अपने व्यक्तित्व और केजीबी (KGB) अधिकारी के रूप में अपने अतीत से दुनिया को आकर्षित किया है. यहां, हम उनकी जीवन शैली पर एक नज़र डाल रहे हैं.

भारी-भरकम वेतन 

फॉर्च्यून के अनुसार-आधिकारिक तौर पर, क्रेमलिन ने बताया है कि पुतिन 140,000 अमरीकी डॉलर का वार्षिक वेतन पाते हैं.
रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि उनकी सार्वजनिक रूप से घोषित संपत्ति में एक 800 वर्ग फुट का अपार्टमेंट, एक ट्रेलर और तीन कारें शामिल हैं.

लेकिन उन्हें अक्सर दुनिया का सबसे अमीर आदमी माना जाता है. निवेश और परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी हर्मिटेज कैपिटल मैनेजमेंट ने 2017 में दावा किया था कि पुतिन की निजी संपत्ति करीब 200 अरब डॉलर है. यह दावा कंपनी के सीईओ बिल ब्राउडर ने अमेरिकी सीनेट की न्याय सम्बन्धी समिति के समक्ष किया था.

पुतिन और रूस के बारे में बिल ब्राउडर की टिप्पणियों को गंभीरता से लिया जाता है क्योंकि ब्राउडर 1990 के दशक के दौरान रूस में बड़े पैमाने पर निवेश किया था.

रूसी राष्ट्रपति की जीवनशैली के कारण सम्पत्ति के बारे में दावे लगातार चर्चा में रहते हैं.

महंगी घड़ियों का शौक

फॉर्च्यून के अनुसार, पुतिन को हमेशा महंगी घड़ियां पहने देखा जाता है. इनमें पाटेक फिलिप (Patek Philippe) की परपेचुअल कैलेंडर(Perpetual Calendar) जिसकी कीमत 60,000 डॉलर है और 500,000 डॉलर की लैंग एंड सोहन टूबोग्राफ (Lange & Sohne Toubograph) घड़ियाँ शामिल है.

दस साल पहले, एबीसी न्यूज ने रूसी विपक्षी समूह सॉलिडेरिटी द्वारा जारी एक वीडियो के आधार पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी. इस रिपोर्ट में कहा गया था कि पुतिन के पास 700,000 डॉलर की लक्जरी घड़ियां हैं- यह उनके आधिकारिक वेतन का लगभग छह गुना है.

“बड़े बंगले के मालिक “

यह भी माना जाता है कि पुतिन 1,90,000 वर्ग फुट के हवेलीनुमा एक बहुत बड़े बंगले के मालिक हैं। इस संपत्ति का विवरण, कई समाचार प्रकाशनों ने किया था. रिपोर्ट के अनुसार इसमें भित्तिचित्रों की छत, ग्रीक देवताओं की मूर्तियों के साथ एक संगमरमर का स्विमिंग पूल, स्पा, एम्फीथिएटर, अत्याधुनिक आइस हॉकी रिंक, वेगास-शैली का कैसीनो और एक नाइट क्लब शामिल है. इतना ही नहीं इस हवेलीनुमा घर में  एक बार रूम भी है जिसमें सैकड़ों डॉलर की शराब और स्प्रिट है.

इस भव्य हवेलीनुमा घर की तस्वीरें पहले भी रूस के विपक्षी नेताओं ने जारी की थी. विपक्षी नेता इसे “पुतिन्स कंट्री कॉटेज” कहते हैं. तस्वीरों में दावा किया गया है कि पुतिन के घर में  500,000 अमेरिकी डॉलर की कीमत का डाइनिंग रूम फ़र्नीचर, 54,000 अमेरिकी डॉलर का बार टेबल, 850 अमेरिकी डॉलर का फैंसी इतालवी टॉयलेट ब्रश और 1,250 अमेरिकी डॉलर के टॉयलेट पेपर होल्डर हैं. 


लेकिन बीबीसी के अनुसार इस साल जनवरी में, रूसी के धनाड्य अर्कडी रोटेनबर्ग ने कहा कि वो इस हवेलीनुमा घर के मालिक वो खुद है पुतिन नहीं.

ब्लैक सी के नज़दीक स्थित इस घर की खबरों के अलावा, रूस के राष्ट्रपति के बारे में अफवाह है कि वो 19 अन्य घरों, 700 कारों, 58 विमानों और हेलीकॉप्टरों के मालिक भी हैं.  इन विमानों में से एक – “द फ्लाइंग क्रेमलिन” 716 मिलियन अमेरिकी डॉलर की लागत से बनाया गया है और इसमें सोने से बना शौचालय भी है.

लक्ज़री यॉट के मालिक पुतिन 

मंगलवार को, द गार्जियन ने खबर प्रकाशित की है जिसमें इटली में 140 मीटर लंबी और  छह मंजिल वाली super yacht की तस्वीर थी. इस super yacht का मालिक पुतिन को ही बताया गया है. इसकी कीमत 700 मिलियन अमेरिकी डॉलर बताई जाती है. इसे इटली के टस्कन तट के  मरीना डि कैरारा शहर में  एक शिपयार्ड में रखा गया है.

द गार्जियन की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह जहाज स्पा, स्विमिंग पूल, दो हेलीपैड, लकड़ी से जलने वाली चिमनी और एक पूल टेबल से सुसज्जित है.

मंगलवार को इटली की  संसद को संबोधित करते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने इटली से इस जहाज़ को जब्त करने का आग्रह किया था .अपार दौलत के बावजूद, पुतिन पर पश्चिमी  देशों ने  प्रतिबंध नहीं लगाए हैं. यूक्रेन पर आक्रमण शुरू होने के कुछ दिनों बाद, पश्चिमी देशों ने रूस के धनाढ्यों की संपत्ति को जब्त कर लिया, जिसमें पुतिन के करीबी भी शामिल थे, और उन पर यात्रा प्रतिबंध भी लगा दिये थे लेकिन, रूसी राष्ट्रपति को इन प्रतिबंधों में शामिल नहीं किया था.

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

three × two =